सरकार जल्द ही सलाह-मशविरा कर क्रिप्टोक्यूरेंसी बिल लाएगी -निर्मला सीतारमण

0

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 4 दिसंबर को HTLS Summit 2021 सभा को सम्भोदित करते हुए कहा था कि सरकार एक अच्छी तरह से सलाह-मशविरा करने वाला क्रिप्टोकुरेंसी विधेयक लाएगी।

29 नवंबर को संसद में एक सवाल का जवाब देते हुए सीतारमण ने स्पष्ट किया था कि बिटकॉइन को मुद्रा के रूप में मान्यता देने का कोई प्रस्ताव नहीं है। उन्होंने कहा था कि सरकार बिटकॉइन लेनदेन पर डेटा एकत्र नहीं करती है।

वित्त मंत्री ने कहा कि निश्चित रूप से एक सुविचारित विधेयक है जो कैबिनेट की मंजूरी के बाद संसद में आ रहा है। “बहुत सारी अटकलें हैं … यह बिल्कुल भी स्वस्थ नहीं है,” उसने एक सवाल के जवाब में कहा कि क्या उसे लगता है कि क्रिप्टो पर बहुत सारी अनियमित अटकलें हो रही हैं।

क्रिप्टोक्यूरेंसी और आधिकारिक डिजिटल मुद्रा विधेयक 2021 को चल रहे शीतकालीन सत्र में पेश करने के लिए लोकसभा बुलेटिन-भाग II में शामिल किया गया है। बुलेटिन में कहा गया है कि बिल भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) द्वारा जारी की जाने वाली आधिकारिक डिजिटल मुद्रा के निर्माण के लिए एक सुविधाजनक ढांचा तैयार करना चाहता है।

यह भारत में सभी निजी क्रिप्टोकरेंसी को प्रतिबंधित करने का भी प्रयास करता है, हालांकि, यह क्रिप्टोकुरेंसी और इसके उपयोग की अंतर्निहित तकनीक को बढ़ावा देने के लिए कुछ अपवादों की अनुमति देता है।


Previous articleTadap की स्क्रीनिंग में Tara Sutaria ने बिखेरा ग्लैमरस
Next articleचक्रवात जवाद : आईएमडी ने जारी की ओडिशा के 5 जिलों के लिए अत्यधिक भारी वर्षा की चेतावनी

Leave a Reply